पाठ योजना प्रश्न

प्रश्‍न 1 – इकाई पाठ योजना के प्रवर्तक है।  


(a) किलपैट्रिक

(b) मौरिसन

(c)  ब्‍लूम

(d) डेविस

उत्‍तर – मौरिसन ।

प्रश्‍न 2 – हरबर्ट की पंचपदी (पाठ योजना उपागम) में कितने सोपान या पद है।


(a) 5

(b) 6

(c)  7

(d) 8

उत्‍तर – 5 ।

प्रश्‍न 3 – भाषा शिक्षण में मूल्‍यांकन उपागम का प्रवर्तक है।


(a) मौरिसन

(b) किलपैट्रिक

(c)  बी.एस.ब्‍लूम

(d) किक पैट्रिक

उत्‍तर – बी.एस.ब्‍लूम ।

प्रश्‍न 4 – वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षा की विशेषता नहीं है।


(a) विश्‍वसनीयता

(b) वैद्यता

(c)  एक ही उत्‍तर होता है।

(d) कई उत्‍तर होते है।

उत्‍तर – कई उत्‍तर होते है।

प्रश्‍न 5 – निम्‍न में से व्‍याकरण शिक्षण की विधि नहीं है।


(a) सूत्र विधि

(b) आगमन निगमन

(c)  समवाय

(d) व्‍यास विधि

उत्‍तर – व्‍यास विधि ।

प्रश्‍न 6 – रचना , कहानी , पद्य आदि की शिक्षा देने के साथ साथ ही प्रसंग व अवसरानुकूल व्‍याकरण की शिक्षा दी जाती है। यह विधि है।


(a) समवाय विधि

(b) भाषा संसर्ग विधि

(c)  आगम विधि

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्‍तर – समवाय विधि ।

प्रश्‍न 7 – पाठ योजना निर्माण का सर्वाधिक लाभ मिलता है।


(a) विद्यार्थियों को

(b) शिक्षक को

(c)  प्रधानाध्‍यापक को

(d) किसी को नहीं

उत्‍तर – शिक्षक को ।

प्रश्‍न 8 – शिक्षण कौशलों के विकास के लिए व्‍यवस्‍था की जाती है।


(a) सूक्ष्‍म शिक्षण की

(b) इकाई योजना की

(c)  दल शिक्षण

(d) अभिक्रमित अनुदेशन की

उत्‍तर – सूक्ष्‍म शिक्षण की ।

प्रश्‍न 9 – वाचिक अभिनय में किया जाता है। 


(a) विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना

(b) शिक्षक द्वारा अभिनय

(c)  नाटक करना

(d) कोई नहीं

उत्‍तर – विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना ।

प्रश्‍न 10 – एक समान शब्‍दों का उच्‍चारण सिखाने वाली विधि है।


(a) व्‍याकरण अनुवाद विधि

(b) ध्‍वनि साम्‍य विधि

(c)  उच्‍चारण विधि

(d) अनुकरणविधि

उत्‍तर – ध्‍वनि साम्‍य विधि ।

प्रश्‍न 11 – बालक को किस सोपान से पता चलता है कि उसे क्‍या पढ़ना है।


(a) अनुकरण वाचन

(b) आदर्श वाचन

(c)  प्रस्‍तावना

(d) स्‍पष्‍टीकरण

उत्‍तर – प्रस्‍तावना ।

प्रश्‍न 12 – निम्‍न में से भाषा का आधारभूत कौशल नही है।


(a) सुनना

(b) बोलना

(c)  पढ़ना

(d) विचार करना

उत्‍तर – विचार करना ।

प्रश्‍न 13 – हर्बट की पंचपदी का पद नहीं है।


(a) प्रस्‍तावना

(b) प्रस्‍तुतीकरण

(c)  पुनरावृति

(d) तुलना

उत्‍तर – पुनरावृति ।

प्रश्‍न 14 – कविता शिक्षण की विधि नही है।


(a) रसास्‍वादन विधि

(b) व्‍याख्‍या विधि

(c)  गीताभिनय विधि

(d) अनुकरण विधि

उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 15 – भाषा संसर्ग विधि उपयोगी है।


(a) पद्य शिक्षण में

(b) गद्य शिक्षण में

(c)  व्‍याकरण में

(d) लेखन में

उत्‍तर – व्‍याकरण में ।

प्रश्‍न 16 – वह कौन सा वाचन है जो गद्य में प्रयुक्‍त होता है, परन्‍तु पद्य में नही ।


(a) मौन वाचन

(b) आदर्श वाचन

(c)  अनुकरण वाचन

(d) समवेत वाचन

उत्‍तर – मौन वाचन ।

प्रश्‍न 17 – दल शिक्षण में शिक्षकों की संख्‍या होती है।


(a) एक से अधिक

(b) शिक्षक का अभाव

(c)  20 शिक्षक

(d) इनमें से कोई नही

उत्‍तर – एक से अधिक ।

प्रश्‍न 18 – कौन सी विधि संस्‍कृत से हिन्‍दी शिक्षण में आयी ।


(a) समवाय विधि

(b) कहानी कथन विधि

(c)  सूत्र विधि

(d) इनमें से कोई नही

उत्‍तर – सूत्र विधि ।

प्रश्‍न 19 – जब शिक्षक द्वारा हाथ में पुस्‍तक लेकर वाचन कराया जाता है, तो उसे कहते है।


(a) अनुकरण वाचन

(b) आदर्श वाचन

(c)  मौन वाचन

(d) समवेत वाचन

उत्‍तर – आदर्श वाचन ।

प्रश्‍न 20 – वह प्रविधि जिसमें विद्यार्थी अपना अध्‍ययन कार्य अध्‍यापक की देख रेख में पूर्ण करते है, कहलाती है।


(a) स्‍व अध्‍ययन

(b) गृहकार्य

(c)  पर्यवेक्षित अध्‍ययन

(d) मौखिक कार्य

उत्‍तर – पर्यवेक्षित अध्‍ययन ।

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