पाठ योजना प्रश्न
प्रश्न 1 – इकाई पाठ योजना के प्रवर्तक है।
(a) किलपैट्रिक
(b) मौरिसन
(c) ब्लूम
(d) डेविस
उत्तर – मौरिसन ।
प्रश्न 2 – हरबर्ट की पंचपदी (पाठ योजना उपागम) में कितने सोपान या पद है।
(a) 5
(b) 6
(c) 7
(d) 8
उत्तर – 5 ।
प्रश्न 3 – भाषा शिक्षण में मूल्यांकन उपागम का प्रवर्तक है।
(a) मौरिसन
(b) किलपैट्रिक
(c) बी.एस.ब्लूम
(d) किक पैट्रिक
उत्तर – बी.एस.ब्लूम ।
प्रश्न 4 – वस्तुनिष्ठ परीक्षा की विशेषता नहीं है।
(a) विश्वसनीयता
(b) वैद्यता
(c) एक ही उत्तर होता है।
(d) कई उत्तर होते है।
उत्तर – कई उत्तर होते है।
प्रश्न 5 – निम्न में से व्याकरण शिक्षण की विधि नहीं है।
(a) सूत्र विधि
(b) आगमन निगमन
(c) समवाय
(d) व्यास विधि
उत्तर – व्यास विधि ।
प्रश्न 6 – रचना , कहानी , पद्य आदि की शिक्षा देने के साथ साथ ही प्रसंग व अवसरानुकूल व्याकरण की शिक्षा दी जाती है। यह विधि है।
(a) समवाय विधि
(b) भाषा संसर्ग विधि
(c) आगम विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – समवाय विधि ।
प्रश्न 7 – पाठ योजना निर्माण का सर्वाधिक लाभ मिलता है।
(a) विद्यार्थियों को
(b) शिक्षक को
(c) प्रधानाध्यापक को
(d) किसी को नहीं
उत्तर – शिक्षक को ।
प्रश्न 8 – शिक्षण कौशलों के विकास के लिए व्यवस्था की जाती है।
(a) सूक्ष्म शिक्षण की
(b) इकाई योजना की
(c) दल शिक्षण
(d) अभिक्रमित अनुदेशन की
उत्तर – सूक्ष्म शिक्षण की ।
प्रश्न 9 – वाचिक अभिनय में किया जाता है।
(a) विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना
(b) शिक्षक द्वारा अभिनय
(c) नाटक करना
(d) कोई नहीं
उत्तर – विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना ।
प्रश्न 10 – एक समान शब्दों का उच्चारण सिखाने वाली विधि है।
(a) व्याकरण अनुवाद विधि
(b) ध्वनि साम्य विधि
(c) उच्चारण विधि
(d) अनुकरणविधि
उत्तर – ध्वनि साम्य विधि ।
प्रश्न 11 – बालक को किस सोपान से पता चलता है कि उसे क्या पढ़ना है।
(a) अनुकरण वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c) प्रस्तावना
(d) स्पष्टीकरण
उत्तर – प्रस्तावना ।
प्रश्न 12 – निम्न में से भाषा का आधारभूत कौशल नही है।
(a) सुनना
(b) बोलना
(c) पढ़ना
(d) विचार करना
उत्तर – विचार करना ।
प्रश्न 13 – हर्बट की पंचपदी का पद नहीं है।
(a) प्रस्तावना
(b) प्रस्तुतीकरण
(c) पुनरावृति
(d) तुलना
उत्तर – पुनरावृति ।
प्रश्न 14 – कविता शिक्षण की विधि नही है।
(a) रसास्वादन विधि
(b) व्याख्या विधि
(c) गीताभिनय विधि
(d) अनुकरण विधि
उत्तर – अनुकरण विधि ।
प्रश्न 15 – भाषा संसर्ग विधि उपयोगी है।
(a) पद्य शिक्षण में
(b) गद्य शिक्षण में
(c) व्याकरण में
(d) लेखन में
उत्तर – व्याकरण में ।
प्रश्न 16 – वह कौन सा वाचन है जो गद्य में प्रयुक्त होता है, परन्तु पद्य में नही ।
(a) मौन वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c) अनुकरण वाचन
(d) समवेत वाचन
उत्तर – मौन वाचन ।
प्रश्न 17 – दल शिक्षण में शिक्षकों की संख्या होती है।
(a) एक से अधिक
(b) शिक्षक का अभाव
(c) 20 शिक्षक
(d) इनमें से कोई नही
उत्तर – एक से अधिक ।
प्रश्न 18 – कौन सी विधि संस्कृत से हिन्दी शिक्षण में आयी ।
(a) समवाय विधि
(b) कहानी कथन विधि
(c) सूत्र विधि
(d) इनमें से कोई नही
उत्तर – सूत्र विधि ।
प्रश्न 19 – जब शिक्षक द्वारा हाथ में पुस्तक लेकर वाचन कराया जाता है, तो उसे कहते है।
(a) अनुकरण वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c) मौन वाचन
(d) समवेत वाचन
उत्तर – आदर्श वाचन ।
प्रश्न 20 – वह प्रविधि जिसमें विद्यार्थी अपना अध्ययन कार्य अध्यापक की देख रेख में पूर्ण करते है, कहलाती है।
(a) स्व अध्ययन
(b) गृहकार्य
(c) पर्यवेक्षित अध्ययन
(d) मौखिक कार्य
उत्तर – पर्यवेक्षित अध्ययन ।
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