Hindi teaching method

हिन्दी शिक्षण विधिया
प्रश्‍न 1 – भाषा का मुख्‍य कौशल है।
(a) लिखना , सुनना
(b) पढ़ना
(c) बोलना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 2 – भाषा के मुख्‍य तत्‍व होते है।
(a) ध्‍वनि
(b) संकेत
(c) चिन्‍ह
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 3 – बालक को भाषा शिक्षण की शिक्षा देने का माध्‍यम होना चाहिए ।
(a) राष्‍ट्रभाषा
(b) मातृभाषा
(c) द्वितीय भाषा
(d) प्रादेशिक भाषा
उत्‍तर – मातृभाषा ।

प्रश्‍न 4 – मातृभाषा का अर्थ है।
(a) परिवार की भाषा
(b) माँ की भाषा
(c) पिता की भाषा
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 5 – मातृभाषा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है।
(a) मानसिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c) बौद्धिक विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 6 – मातृभाषा की प्रमुख शिक्षण विधि है।
(a) आगम विधि
(b) निगमन विधि
(c) अनुकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 7 – भाषा अधिगम के कारण होते है।
(a) भाषा विज्ञान
(b) व्‍याकरण
(c) भाषाकौशल
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 8 – शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्‍यय के प्रवर्तक है।
(a) बी. एस. ब्‍लूम
(b) रॉबर्ट ग्‍लैसर
(c) बी. ओ. स्मिथ
(d) आई. के. डेविस
उत्‍तर – आई. के. डेविस ।

प्रश्‍न 9 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण किया है।
(a) रॉबर्ट मैगर
(b) रॉबर्ट मिलर
(c) बी. एस. ब्‍लूम
(d) बी. ओ. स्मिथ
उत्‍तर – बी. एस. ब्‍लूम ।

प्रश्‍न 10 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण ।
(a) ज्ञानात्‍मक
(b) भावात्‍मक
(c) क्रियात्‍मक
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 11 – सूक्ष्‍म से स्‍थूल की ओर शिक्षण सूत्र की पालना किस विधि में स्‍पष्‍ट दिखाई देता है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c) प्रदर्शन विधि
(d) प्रोजेक्‍ट विधि
उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 12 – प्रयोगशाला में कार्य करते समय विद्यार्थी किस विधि का अनुसरण करता है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c) प्रदर्शन विधि
(d) प्रोजेक्‍ट विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 13 – प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कौन सी विधि आपकी दृष्टि में उत्‍तम होगी।
(a) व्‍याख्‍यान विधि
(b) समस्‍या समाधान विधि
(c) आगमन विधि
(d) निगमन विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 14 – हिन्‍दी भाषा में स्‍वरों की संख्‍या होती है।
(a) 11
(b) 12
(c) 13
(d) 14
उत्‍तर – 11 ।

प्रश्‍न 15 – हिन्‍दी भाषा में मूल व्‍यंजनों की संख्‍या होती है।
(a) 40
(b) 47
(c) 31
(d) 33
उत्‍तर – 33 ।

प्रश्‍न 16 – भाषा की प्रथम सार्थक इकाई होती है।
(a) अक्षर
(b) शब्‍द
(c) वाक्‍य
(d) कोई नही
उत्‍तर – शब्‍द ।

प्रश्‍न 17 – गद्य साहित्‍य का मुख्‍य प्रकार या स्‍वरूप है।
(a) सर्जनात्‍मक गद्य
(b) वर्णनात्‍मक गद्य
(c) भावात्‍मक गद्य
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – सर्वनात्‍मक गद्य ।

प्रश्‍न 18 – गद्य शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) उद्बोधन विधि
(b) प्रवचन विधि
(c) स्‍पष्‍टीकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 19 – माध्‍यमिक स्‍तर पर गद्य शिक्षण की विधि प्रयोग में ली जाती है।
(a) अर्थबोध विधि
(b) प्रवचन विधि
(c) स्‍पष्‍टीकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 20 – व्‍याकरण शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c) आगमन निगमन विधि
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – आगमन निगमन विधि ।

प्रश्‍न 21 – गद्य शिक्षण की प्रभावशाली शिक्षण प्रविधि है।
(a) व्‍याख्‍या विधि
(b) स्‍पष्‍टीकरण विधि
(c) प्रत्‍यक्ष विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – स्‍पष्‍टीकरण विधि ।

प्रश्‍न 22 – कविता का अर्थ है।
(a) रागात्‍मक वृत्तियों का संशोधन
(b) जीवन की समालोचना
(c) संगीतात्‍मक विचार अभिव्‍यक्ति
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 23 – कविता शिक्षण का उद्देश्‍य हेाता है।
(a) स्‍वस्‍थ मनोविनोद
(b) स्‍मृति शक्ति का विकास
(c) कल्‍पना शक्ति का विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 24 – कविता शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) व्‍याख्‍या विधि
(b) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(c) गीत व अभिनय विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 25 – व्‍याकरण शिक्षण का उद्देश्‍य नहीं है।
(a) ज्ञान
(b) कौशल
(c) ज्ञानोपयोग
(d) मनोरंजन
उत्‍तर – मनोरंजन ।

प्रश्‍न 26 – व्‍याकरण शिक्षण की प्रवृत्ति है।
(a) साहित्यिक
(b) व्‍यावहारिक
(c) दोनों
(d) कोई नहीं
उत्‍तर – दोनों ।

प्रश्‍न 27 – भाषा शिक्षण का मूल आधार होता है।
(a) मौखिक
(b) लिखित
(c) दोनों
(d) साहित्यिक
उत्‍तर – a और b दोनो ।

प्रश्‍न 28 – देखों और लिखों शिक्षण विधि प्रयुक्‍त करते है।
(a) मौखिक रचना में
(b) निबंध रचना में
(c) शुद्ध अभिव्‍यक्ति में
(d) उपर्युक्‍त सभी में
उत्‍तर – निबंध रचना में ।

प्रश्‍न 29 – द्वितीय भाषा शिक्षण की विधियॉ है।
(a) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(b) अनुवाद विधि
(c) व्‍याख्‍यान विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – अनुवाद विधि ।

प्रश्‍न 30 – द्वितीय भाषा शिक्षण का विषय है।
(a) अभ्‍यास करना
(b) ध्‍वनियों का बोध
(c) शुद्ध उच्‍चारण
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 31 – द्वितीय भाषा के व्‍याकरण का मातृभाषा में शब्‍दश: अनुवाद किस विधि में किया जाता है।
(a) द्विभाषी विधि
(b) प्रत्‍यक्ष विधि
(c) व्‍याकरण अनुवाद विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – व्‍याकरण अनुवाद विधि ।

प्रश्‍न 32 – पर्यवेक्षित अध्‍ययन विधि का प्रवर्तक है।
(a) बी. एस. ब्‍लूम
(b) डेजी मोरविन
(c) डेविस
(d) किलपैट्रिक
उत्‍तर – डेजी मोरविन ।

प्रश्‍न 33 – शिक्षक के निर्देशन में मंत्रणा के द्वारा छात्र स्‍वतन्‍त्र होकर स्‍वाध्‍याय के द्वारा इस विधि में रचना को पूर्ण करते है। 
(a) डॉल्‍टन विधि
(b) समवाय विधि
(c) प्रदर्शन विधि
(d) व्‍याख्‍या विधि
उत्‍तर – डॉल्‍टन विधि ।

प्रश्‍न 34 – आगमन विधि निम्‍न में से किस शिक्षण सूत्र पर आधारित है।
(a) उदहारण से नियम की ओर
(b) अज्ञात से ज्ञात की ओर
(c) नियम से उदहारण की ओर
(d) सूक्ष्‍म से स्‍थूल की ओर
उत्‍तर – उदहारण से नियम की ओर ।

प्रश्‍न 35 – आगमन विधि में किस शिक्षण सूत्र का पालन नही होता है।
(a) स्‍थूल से सूक्ष्‍म की ओर
(b) ज्ञात से अज्ञात की ओर
(c) नियम से उदाहरण की ओर
(d) विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर
उत्‍तर – नियम से उदाहरण की ओर ।

प्रश्‍न 36 – शिक्षक पहले उच्‍चारण करता है तथा छात्र बाद में उन्‍हीं शब्‍दों का उच्‍चारण करते है। विधि है।
(a) अनुकरण विधि
(b) व्‍याख्‍या विधि
(c) ध्‍वन्‍यात्‍मक विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 37 – निम्‍न में से खेल विधि नही है।
(a) किण्‍डर गॉर्टन विधि
(b) डॉल्‍टन विधि
(c) मॉण्‍टेसरी विधि
(d) व्‍याख्‍या विधि
उत्‍तर – व्‍याख्‍या विधि ।

प्रश्‍न 38 – लेखन शिक्षण की मुख्‍य विधि नही है।
(a) पेस्‍टॉलाजी विधि
(b) मोण्‍टेसरी विधि
(c) जेकाटाट विधि
(d) व्‍याख्‍या विधि
उत्‍तर – व्‍याख्‍या विधि।

प्रश्‍न 39 – वाचन शिक्षण की प्रमुख विधि है।
(a) अनुकरण विधि
(b) सम्‍प्रेषण विधि
(c) उपर्युक्‍त दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – उपर्युक्‍त दोनों ।

प्रश्‍न 40 – भाषा शिक्षण में शुद्ध उच्‍चारण के लिए किसका प्रयोग किया जाता है।
(a) श्‍यामपट्ट
(b) लिंग्‍वाफोन
(c) ग्रामोफोन
(d) एपिस्‍कोप
उत्‍तर – लिंग्‍वाफोन ।

प्रश्‍न 41 – इकाई पाठ योजना के प्रवर्तक है। 
(a) किलपैट्रिक
(b) मौरिसन
(c) ब्‍लूम
(d) डेविस
उत्‍तर – मौरिसन ।

प्रश्‍न 42 – हरबर्ट की पंचपदी (पाठ योजना उपागम) में कितने सोपान या पद है।
(a) 5
(b) 6
(c) 7
(d) 8
उत्‍तर – 5 ।

प्रश्‍न 43 – भाषा शिक्षण में मूल्‍यांकन उपागम का प्रवर्तक है।
(a) मौरिसन
(b) किलपैट्रिक
(c) बी.एस.ब्‍लूम
(d) किक पैट्रिक
उत्‍तर – बी.एस.ब्‍लूम ।

प्रश्‍न 44 – वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षा की विशेषता नहीं है।
(a) विश्‍वसनीयता
(b) वैद्यता
(c) एक ही उत्‍तर होता है।
(d) कई उत्‍तर होते है।
उत्‍तर – कई उत्‍तर होते है।

प्रश्‍न 45 – निम्‍न में से व्‍याकरण शिक्षण की विधि नहीं है।
(a) सूत्र विधि
(b) आगमन निगमन
(c) समवाय
(d) व्‍यास विधि
उत्‍तर – व्‍यास विधि ।

प्रश्‍न 46 – रचना , कहानी , पद्य आदि की शिक्षा देने के साथ साथ ही प्रसंग व अवसरानुकूल व्‍याकरण की शिक्षा दी जाती है। यह विधि है।
(a) समवाय विधि
(b) भाषा संसर्ग विधि
(c) आगम विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – समवाय विधि ।

प्रश्‍न 47 – पाठ योजना निर्माण का सर्वाधिक लाभ मिलता है।
(a) विद्यार्थियों को
(b) शिक्षक को
(c) प्रधानाध्‍यापक को
(d) किसी को नहीं
उत्‍तर – शिक्षक को ।

प्रश्‍न 48 – शिक्षण कौशलों के विकास के लिए व्‍यवस्‍था की जाती है।
(a) सूक्ष्‍म शिक्षण की
(b) इकाई योजना की
(c) दल शिक्षण
(d) अभिक्रमित अनुदेशन की
उत्‍तर – सूक्ष्‍म शिक्षण की ।

प्रश्‍न 49 – वाचिक अभिनय में किया जाता है। 
(a) विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना
(b) शिक्षक द्वारा अभिनय
(c) नाटक करना
(d) कोई नहीं
उत्‍तर – विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना ।

प्रश्‍न 50 – एक समान शब्‍दों का उच्‍चारण सिखाने वाली विधि है।
(a) व्‍याकरण अनुवाद विधि
(b) ध्‍वनि साम्‍य विधि
(c) उच्‍चारण विधि
(d) अनुकरणविधि
उत्‍तर – ध्‍वनि साम्‍य विधि ।

प्रश्‍न 51 – बालक को किस सोपान से पता चलता है कि उसे क्‍या पढ़ना है।
(a) अनुकरण वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c) प्रस्‍तावना
(d) स्‍पष्‍टीकरण
उत्‍तर – प्रस्‍तावना ।

प्रश्‍न 52 – निम्‍न में से भाषा का आधारभूत कौशल नही है।
(a) सुनना
(b) बोलना
(c) पढ़ना
(d) विचार करना
उत्‍तर – विचार करना ।

प्रश्‍न 53 – हर्बट की पंचपदी का पद नहीं है।
(a) प्रस्‍तावना
(b) प्रस्‍तुतीकरण
(c) पुनरावृति
(d) तुलना
उत्‍तर – पुनरावृति ।

प्रश्‍न 54 – कविता शिक्षण की विधि नही है।
(a) रसास्‍वादन विधि
(b) व्‍याख्‍या विधि
(c) गीताभिनय विधि
(d) अनुकरण विधि
उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 55 – भाषा संसर्ग विधि उपयोगी है।
(a) पद्य शिक्षण में
(b) गद्य शिक्षण में
(c) व्‍याकरण में
(d) लेखन में
उत्‍तर – व्‍याकरण में ।

प्रश्‍न 56 – वह कौन सा वाचन है जो गद्य में प्रयुक्‍त होता है, परन्‍तु पद्य में नही ।
(a) मौन वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c) अनुकरण वाचन
(d) समवेत वाचन
उत्‍तर – मौन वाचन ।

प्रश्‍न 57 – दल शिक्षण में शिक्षकों की संख्‍या होती है।
(a) एक से अधिक
(b) शिक्षक का अभाव
(c) 20 शिक्षक
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – एक से अधिक ।

प्रश्‍न 58 – कौन सी विधि संस्‍कृत से हिन्‍दी शिक्षण में आयी ।
(a) समवाय विधि
(b) कहानी कथन विधि
(c) सूत्र विधि
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – सूत्र विधि ।

प्रश्‍न 59 – जब शिक्षक द्वारा हाथ में पुस्‍तक लेकर वाचन कराया जाता है, तो उसे कहते है।
(a) अनुकरण वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c) मौन वाचन
(d) समवेत वाचन
उत्‍तर – आदर्श वाचन ।

प्रश्‍न 60 – वह प्रविधि जिसमें विद्यार्थी अपना अध्‍ययन कार्य अध्‍यापक की देख रेख में पूर्ण करते है, कहलाती है।
(a) स्‍व अध्‍ययन
(b) गृहकार्य
(c) पर्यवेक्षित अध्‍ययन
(d) मौखिक कार्य
उत्‍तर – पर्यवेक्षित अध्‍ययन ।

प्रश्‍न 61 – प्रस्‍तावना का मूल आधार होता है।
(a) पूर्व ज्ञान
(b) सहायक सामग्री
(c) शिक्षण उद्देश्‍य
(d) समस्‍यात्‍मक प्रश्‍न
उत्‍तर – पूर्व ज्ञान ।

प्रश्‍न 62 – आगमन विधि को अन्‍य किस नाम से जाना जाता है।
(a) विश्‍लेषण विधि
(b) सामान्‍यनुमान विधि
(c) उदाहरण विधि
(d) सत्‍यापित विधि
उत्‍तर – उदाहरण विधि ।

प्रश्‍न 63 – प्रवचन विधि किस शिक्षण विधि से सम्‍बन्धित है।
(a) पद्य शिक्षण विधि
(b) गद्य शिक्षण विधि
(c) रचना शिक्षण विधि
(d) कविता शिक्षण विधि
उत्‍तर – गद्य शिक्षण विधि।

प्रश्‍न 64 – निम्‍न में से भाषा में प्रदर्शन विधि का दोष है।
(a) सभी विषयों में उपयोगी
(b) छात्रों की निष्क्रियता
(c) निम्‍न स्‍तर के लिए ही उपयोगी
(d) अमनोवैज्ञानिक
उत्‍तर – निम्‍न स्‍तर के लिए ही उपयोगी ।

प्रश्‍न 65 – माध्‍यमिक कक्षाओं में व्‍याकरण का कौन सा रूप सिखाया जाए ।
(a) व्‍याकरण के सूत्र
(b) नियमित ज्ञान
(c) शुद्ध व्‍याकरण
(d) व्‍याकरण व्‍यावहारिक ज्ञान
उत्‍तर – व्‍याकरण व्‍यावहारिक ज्ञान ।

प्रश्‍न 66 – भाषा शिक्षण के मूल कौशलों में सबसे अंत में किस कौशल का शिक्षण कराना चाहिए। 
(a) पठन का
(b) श्रवण का
(c) बोलने का
(d) लिखने
उत्‍तर – लिखने ।

प्रश्‍न 67 – मातृ भाषा शिक्षण में मौखिक अभिव्‍यक्ति हेतु किस पद्धति को अपनाऍगे ।
(a) स्‍वाध्‍याय पद्धति
(b) डॉल्‍टन पद्धति
(c) खेल पद्धति
(d) प्रोजेक्‍ट पद्धति
उत्‍तर – खेल पद्धति ।

प्रश्‍न 68 – प्राथमिक स्‍तर पर रचना शिक्षण के लिए कौन सी विधि उपयुक्‍त रहती है।
(a) अनुकरण विधि
(b) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(c) रूपरेखा विधि
(d) सूझ विधि
उत्‍तर – प्रश्‍नोत्‍तर विधि ।

प्रश्‍न 69 – षडानन का अर्थ समझाने के लिए किस विधि का प्रयोग किया जायेगा ।
(a) समास विग्रह
(b) चित्र दिखाकर
(c) व्‍युत्‍पत्ति द्वारा
(d) अर्थ कथन
उत्‍तर – समास विग्रह ।

प्रश्‍न 70 – कविता शिक्षण का प्रमुख उद्देश्‍य है।
(a) शब्‍दार्थ बोध
(b) भावानुभावन
(c) मनोरंजन
(d) मापन क्षमता
उत्‍तर – भावानुभावन ।

प्रश्‍न 71 – वर्णनात्‍मक कविता शिक्षण की सही विधि है।
(a) प्रश्‍नोत्‍तर प्रणाली
(b) तुलना प्रणाली
(c) शब्‍दार्थ प्रणाली
(d) व्‍याख्‍या प्रणाली
उत्‍तर – शब्‍दार्थ प्रणाली ।

प्रश्‍न 72 – प्राथमिक स्‍तर पर कविता शिक्षण की उपयुक्‍त प्रणाली है।
(a) व्‍याख्‍या प्रणाली
(b) व्‍यास प्रणाली
(c) तुलना प्रणाली
(d) गीत व अभिनय प्रणाली
उत्‍तर – गीत व अभिनय प्रणाली ।

प्रश्‍न 73 – व्‍याकरण ज्ञान की आवश्‍यकता होती है।
(a) भाषा को बोलना सीखने के लिए
(b) भाषा के शुद्ध प्रयोग के लिए
(c) भाषा को बोलना सिखाने के लिए
(d) भाषा को समझाने के लिए
उत्‍तर – भाषा के शुद्ध प्रयोग के लिए ।

प्रश्‍न 74 – डाल्‍टन (योजना) शिक्षण पद्धति किस स्‍तरके बालको के लिए सर्वाधिक उपयुक्‍त है।
(a) पूव्र प्राथमिक स्‍तर
(b) प्राथमिक स्‍तर
(c) उच्‍च प्राथमिक स्‍तर
(d) माध्‍यमिक स्‍तर
उत्‍तर – माध्‍यमिक स्‍तर ।

प्रश्‍न 75 – प्रोजेक्‍ट प्रणाली का प्रवर्तन किया है।
(a) किल पैट्रिक
(b) मोण्‍टेसरी
(c) हेलन पार्कहर्स्‍ट
(d) फ्रॉबेल
उत्‍तर – किलपैट्रिक ।

प्रश्‍न 76 – भाषा शिक्षण में वाचन से पूर्व लेखन की शिक्षा का प्रतिपादन किया है।
(a) किल पैट्रिक
(b) मोण्‍टेसरी
(c) हेलन पार्कहर्स्‍ट
(d) फ्रॉबेल
उत्‍तर – मोण्‍टेसरी ।

प्रश्‍न 77 – खेलों द्वारा प्रमुख रूप से भाषा के जिस पक्ष का शिक्षण किया जा सकता है, वह है
(a) व्‍याकरण शिक्षण
(b) रचना शिक्षण
(c) लिखित भाषा
(d) मौखिक भाषा
उत्‍तर – मौखिक भाषा ।

प्रश्‍न 78 – अविभक्‍त इकाई में कक्षा में वर्तनी शिक्षण हेतु सर्वाधिक उपयोगी विधि है।
(a) श्रुतलेखन विधि
(b) शुद्धोच्‍चारण विधि
(c) खेल विधि
(d) प्रतिलेखन विधि
उत्‍तर – खेल विधि ।

प्रश्‍न 79 – इकाई योजना आधारित नही होती है।
(a) प्रस्‍तावना
(b) उद्देश्‍य कथन
(c) प्रस्‍तुतीकरण
(d) मूल्‍यांकन
उत्‍तर – प्रस्‍तावना ।

प्रश्‍न 80 – हिन्‍दी में मूल्‍यांकन का प्रयोजन है।
(a) विषय की जॉच करना
(b) अगली कक्षा में क्रमोन्‍नत करना
(c) भाषा के प्रति रूचि उत्‍पन्‍न करना
(d) लिपि का सही ज्ञान होना ।
उत्‍तर – अगली कक्षा में क्रमोन्‍नत करना ।

प्रश्‍न 81 – उपचारात्‍मक शिक्षण की प्रक्रिया कब तक चलती रहनी चाहिए ।
(a) जब तक छात्रों का पिछड़ापन दूर न हो
(b) जब तक छात्र रूचि ले
(c) जब तक विद्यालय में समय मिले
(d) जब तक अध्‍यापक चाहे
उत्‍तर – जब तक छात्रों पिछड़ापन दूर न हो ।

प्रश्‍न 82 – हिन्‍दी शिक्षण दुर्बल एवं मंद बंद्धि छात्रों के लिए कौन सी विधि उपयुक्‍त है।
(a) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(b) पुस्‍तक विधि
(c) समस्‍या विधि
(d) लेख विधि
उत्‍तर – लेख विधि ।








हिन्दी शिक्षण विधियाँ

प्रश्न 1. भाषा है -
(A) अभिव्यक्ति उपागम
(B) विचार उपागम
(C) सामाजिक उपागम
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर - (D)

प्रश्न 2. भाषा उस ध्वन्यात्मक रूप को दिया जाने वाला नाम है जो कि -
(A) आत्मा की आवाज है।
(B) ह्रदय तंत्र की झंकार है।
(C) अभिव्यक्ति का व्यवहार है।
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर - (D)

प्रश्न 3. भाषा सदैव होती है -
(A) जन्मजात
(B) अर्जित
(C) कभी - कभी अर्जित, कभी - कभी जन्मजात
(D) A व B दोनों
उत्तर - (B)

प्रश्न 4. भाषा मनोविज्ञान के अनुसार एक बालक में भाषा का विकास किस महत्वपूर्ण कारक से होता है -
(A) जिज्ञासा
(B) अनुकरण
(C) अभ्यास
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर - (C)

प्रश्न 5. बालक में भाषा का जन्म निम्न में से किस सोपान के द्वारा होता है -
(A) जिज्ञासा
(B) अनुकरण
(C) अभ्यास
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर - (A)

प्रश्न 6. एक बालक में भाषा उपागम के लिए महत्वपूर्ण है -
(A) जिज्ञासा
(B) अनुकरण
(C) अभ्यास
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर - (D)
प्रश्न 7. मातृ भाषा से अभिप्राय है -
(A) वातावरण की भाषा
(B) परिजनों की भाषा
(C) माँ के द्वारा बोले जाने वाले शब्द
(D) क्षेत्र विशेष की भाषा
उत्तर - (C)

प्रश्न 8. निम्न में से प्रादेशिक भाषा नहीं है -
(A) राजस्थानी
(B) मलियालम
(C) पंजाबी
(D) गुजराती
उत्तर - (A)

प्रश्न 9. 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिन्दी दिवस मनाया जाता है क्योंकि इसी तिथि को 1949 में हिन्दी भारत की राजभाषा बनी जिसका उल्लेख है -
(A) अनुच्छेद 21 A में
(B) अनुच्छेद 443 में
(C) अनुच्छेद 334 में
(D) अनुच्छेद 343 में
उत्तर - (D)

प्रश्न 10. भारत देश मे हिन्दी राजभाषा है यहाँ की -
(A) हिंदी राष्ट्रभाषा है
(B) अंग्रेजी राष्ट्रभाषा है
(C) हिन्दी - अंग्रेजी दोनों राष्ट्रभाषा है
(D) कोई राष्ट्रभाषा नही है
उत्तर - (D)

प्रश्न 11. हम लोग भाषा व्यवहार को निरन्तर बनाए रख पाते है इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है -
(A) भाषा का व्यवहारिक होना
(B) भाषा का गतिशील होना
(C) भाषा बिम्ब का बनना
(D) भाषा का उपयोगी होना
उत्तर - (C)

प्रश्न 12. "मोहन मेरे सामने खड़ा है" कथन में कोनसा बिम्ब निर्मित हो रहा है -
(A) दृश्य
(B) श्रव्य
(C) विचार
(D) भाव
उत्तर - (A)
प्रश्न 13. कोनसा कथन अन्य से भाषा विकास के अनुसार भिन्न है -
(A) गाय दूध देती है।
(B) घोड़ा घास खाता है।
(C) पुस्तक को बालक पढ़ता है।
(D) गाँधीजी राष्ट्रपिता है।
उत्तर - (D)

प्रश्न 14. कौनसी विधि सबसे प्राथमिक भाषा उपागम कहलाती है -
(A) अनुकरण विधि
(B) ध्वन्यात्मक विधि
(C) व्याकरण अनुवाद विधि
(D) व्येतिरेकी विधि
उत्तर - (A)

प्रश्न 15. कौनसा अनुकरण विधायकता के लिए अनुचित व्यवहार है -
(A) रूपरेखा अनुकरण
(B) लेखन अनुकरण
(C) उच्चारण अनुकरण
(D) रचना अनुकरण
उत्तर - (D)

प्रश्न 16. निम्न में से कौनसा भाषा शिक्षण उपागम अन्य भाषा शिक्षण में तुलनात्मक अध्ययन पर बल देता है -
(A) अनुकरण
(B) व्येतिरेकी
(C) भाषा - संसर्ग
(D) व्याकरण अनुवाद
उत्तर - (B)

प्रश्न 17. किसी विधि का उपयोग करते समय एक बालक को व्याकरण का ज्ञान ठीक प्रकार से नही हो पाता -
(A) व्याकरण अनुवाद
(B) श्रुति लेखन
(C) भाषा - संसर्ग
(D) अनुकरण
उत्तर - (C)

प्रश्न 18. एक शिक्षक अपने बालकों को "पायो जी मैंने ........." नामक पाठ पढ़ाते समय सम्भवतया किस उपागम को उपयोग में लाएगा -
(A) व्येतिरेकी उपागम
(B) भाषा - संसर्ग उपागम
(C) ध्वन्यात्मक उपागम
(D) इनमे से कोई नहीं
उत्तर - (C)
प्रश्न 19. निम्न में से वह कौनसी विधि है जिसके द्वारा एक शिक्षक कविता पढ़ाते समय बालकों को उसके वास्तविक आनन्द की अनुभूति करवाता है -
(A) ध्वन्यात्मक विधि
(B) उपसंहार विधि
(C) भाषा - संसर्ग विधि
(D) भंडारकर विधि
उत्तर - (B)

प्रश्न 20. किस विधि को पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रभावशाली नहीं मान सकते -
(A) अनुकरण
(B) भाषा - संसर्ग
(C) ध्वन्यात्मक
(D) व्याकरण अनुवाद
उत्तर - (D)

प्रश्न 21. कौनसी विधि अन्य से भिन्न है -
(A) अनुकरण विधि
(B) भाषा - संसर्ग विधि
(C) श्रुति लेखन विधि
(D) व्येतिरेकी विधि
उत्तर - (D)

प्रश्न 22. कौनसी विधि भाषा शिक्षण उपागम के रूप में उस कौशल को बढ़ाती है जो एक प्रकार से ग्राह्य कौशल है -
(A) अनुकरण
(B) ध्वन्यात्मक
(C) व्याकरण अनुवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर - (A)

प्रश्न 23. "बुनियादी शिक्षा" की अवधारणा दी गई -
(A) गाँधी जी के द्वारा
(B) स्वामी विवेकानंद के द्वारा
(C) बाल गंगाधर के द्वारा
(D) डॉ जाकिर हुसैन के द्वारा
उत्तर - (A)

प्रश्न 24. "समवाय" एक प्रकार से है -
(A) विचार जो समकालीन हो
(B) शिक्षा में सम्पूर्ण वातावरणीय ज्ञान
(C) शिक्षा में नवीन क्रांति
(D) शिक्षा का नवाचार
उत्तर - (B)
प्रश्न 25. कौनसा एक सुमेलित नहीं है -
(A) गाँधीजी - बुनियादी शिक्षा
(B) फ्रोबेल - जीवन केंद्रित शिक्षा
(C) जॉन डी. वी. - सामंजस्यीकरण शिक्षा
(D) थॉर्नडायक - समाज शिक्षा
उत्तर - (D)

प्रश्न 26. एक बालक को बिना लिखित संसाधन के भाषा पढ़ना सिखाने के लिए जो विधि उपयोगी हो सकती है वह है -
(A) श्रुति लेखन विधि
(B) पर्यवेक्षित विधि
(C) स्मरण भाष्य विधि
(D) अभिक्रमित विधि
उत्तर - (C)

प्रश्न 27. भाषा शिक्षण में जब एक शिक्षक किसी बालक को अन्य भाषा सिखाते समय वस्तु का सहयोग लेता है क्योंकि इसमें प्रथम भाषा निषेधित होती है यह विधि होगी -
(A) प्रत्यक्ष विधि
(B) वाचन विधि
(C) साहचर्य विधि
(D) भाषा संसर्ग विधि
उत्तर - (A)

प्रश्न 28. अभिक्रमित अनुदेशन में नही पाया जाता -
(A) विषय वस्तु उपागम
(B) आश्रित चर उपागम
(C) प्राथमिक चर उपागम
(D) मूल्यांकन उपागम
उत्तर - (C)

प्रश्न 29. एक शिक्षक शिक्षण कार्य करते समय जब किसी पाठ को पढ़ाता है जिसमे पद्यात्मक शैली के द्वारा रचित रचना होती है तो निचित उपागम होगा -
(A) उपसंहार
(B) प्रत्यक्ष
(C) ध्वन्यात्मक
(D) वाचन
उत्तर - (A)

प्रश्न 30. जब एक शिक्षक के द्वारा किसी पाठ को स्मरण करवाने का प्रयास किया जाता है तो निश्चित रूप से उपयोगी उपागम है -
(A) वाचन
(B) श्रुति लेखन
(C) पर्यवेक्षण
(D) द्विभाषी
उत्तर - (A)
प्रश्न 31. शिक्षण के दौरान जब बालक को यह समझाने का प्रयास किया जाता है कि सीखना केवल नोकरी की दिशा में अग्रसर होना ही नही है तो वह किस उपागम का अनुसरण है -
(A) जीवन केंद्रित उपागम
(B) बुनियादी उपागम
(C) सामंजस्य उपागम
(D) समवाय उपागम
उत्तर - (D)

प्रश्न 32. निम्न में से वह कौनसा संसाधन है जो रेडियो प्रसारण सीमाओं को समाप्त कर देता है -
(A) ट्रांजिस्टर
(B) टेपरिकॉर्डर
(C) लिंगवाफोन
(D) ग्रामोफोन
उत्तर - (A)

प्रश्न 33. रेडियो की कार्यक्रम प्रसारण समय सीमा समाप्त करने वाला संसाधन है -
(A) ट्रांजिस्टर
(B) टेपरिकॉर्डर
(C) लिंगवाफोन
(D) ग्रामोफ़ोन
उत्तर - (B)

प्रश्न 34. निम्न में से कोनसा एक अन्य से भिन्न है -
(A) श्रवण - उच्चारण
(B) उच्चारण - वाचन
(C) वाचन - लेखन
(D) श्रवण - वाचन
उत्तर - (D)

प्रश्न 35. निम्न में से कोनसा एक कौशल अभिव्यंजना प्रकृति का है  -
(A) श्रवण
(B) उच्चारण
(C) वाचन
(D) इनमे से कोई नही
उत्तर - (B)

प्रश्न 36. कौशल का वह प्रकार जो प्राथमिक आधार कौशल है -
(A) लिखित ग्राह्य
(B) मौखिक ग्राह्य
(C) लिखित अभिव्यंजना
(D) मौखिक अभिव्यंजना
उत्तर - (B)
प्रश्न 37. निम्न में वह कौनसा कौशल है जो विद्यार्थी को स्मरण में सर्वाधिक योगदान करता है -
(A) सस्वर वाचन
(B) गम्भीर वाचन
(C) द्रुत मौन वाचन
(D) समवेत वाचन
उत्तर - (B)

प्रश्न 38. जब किसी ज्ञान को सतत या जीवंत रखना होता है तो वहाँ किस प्रकार के भाषा कौशल का योगदान होता है -
(A) प्राथमिक ग्राह्य कौशल
(B) द्वितीयक ग्राह्य कौशल
(C) प्राथमिक अभिव्यंजना कौशल
(D) द्वितीयक अभिव्यंजना कौशल
उत्तर - (D)

प्रश्न 39. हिन्दी भाषा शिक्षण से सम्बंधित प्रमुख चुनोतियाँ है -
(A) योग्य शिक्षकों का अभाव
(B) अंग्रेजी के प्रति समाज का प्रेम
(C) हिन्दी का अस्थिर स्वरूप
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर - (D)
प्रश्न 40. कौनसा एक कारक हिन्दी भाषा शिक्षण में चुनौती नहीं है -
(A) सरकारी उदासीनता
(B) भाषायी राज्यों की हिन्दी के प्रति नकारात्मकता
(C) अब तक हिन्दी की देशभर में अव्यवहारिकता
(D) देश मे वोटों की राजनीति
उत्तर - (D)


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